Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors
baby girl found in mumbai
Mumbai: फुटपाथ पर रो रही थी बेबी गर्ल! ‘इन्होंने’ सुनी उसकी आवाज

मुंबई में पुलिस को मिली नवजात बच्ची

Bollywood Stars से पालोना की अपील-इन नवजात बच्चों के लिए करें कुछ सार्थक 

20 November 2022, Sunday, Mumbai, Maharashtra.

रात का वक्त था। आठ बज रहे थे। मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम को एक कॉल आया। ये उनके ही एक अधिकारी द्वारा किया गया था। उसने गश्त के दौरान कुछ ऐसा देख लिया था, जिसकी सूचना कंट्रोल रूम को तत्काल देना जरूरी था। ये एक बेबी गर्ल थी, जो मुंबई में मिली थी।

mumbai-me-footpath-par-mili-baby-girl

पालोना को इस घटना की सूचना WAIC की श्रीमती मीरा मारती से मिली थी। उन्होंने हिंदुस्तान टाईम्स की एक रिपोर्ट का लिंक पालोना के महाराष्ट्र ग्रुप में शेयर किया था, जो इसी घटना के बारे में था। इसके बाद कई मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली गईं। एमएचबी कॉलोनी, बोरीवली वेस्ट के पुलिस अधिकारी सीनियर इंस्पेक्टर सुधीर कुदालकर जी ने भी इस बच्ची के बारे में एक पोस्ट अपने फेसबुक प्रोफाइल पर किया है।

 

mumbai-me-footpath-par-mili-baby-girl

ये भी पढ़ें-

जिंदगी की आस में अपनी मौत से लड़ती रही चित्रकूट में मिली नवजात बच्ची

यहां मिली बेबी गर्ल

इन सबसे मिली जानकारी के मुताबिक, बेबी गर्ल बोरीवली वेस्ट स्थित गोराई में आकाशवाणी बस डिपो के नजदीक फुटपाथ पर मिली। पुलिस का एक गश्ती दल वहां से गुजर रहा था कि बच्ची के रोने की आवाज सुनाई दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने फुटपाथ पर जाकर देखा तो वहां बच्ची थी। इसी के बारे में बताने के लिए उक्त अधिकारी ने कंट्रोल रूम को फोन किया था। बिना देर किए वह सूचना पुलिस कंट्रोल रूम से एमएचबी थाने में पहुंचाई गई। कुछ ही देर में थाने की निर्भया टीम घटनास्थल पर थी। इस टीम में हवलदार कमला मौले, एएसआई घर्गे और ड्राईवर वालवी थे। सफेद कपड़े (तौलिया/कंबल) में लिपटी उस नवजात बच्ची को तुरंत कांदीवले के शताब्दी अस्पताल में ले जाया गया।

बेबी गर्ल का फिर क्या हुआ, यही इस वीडियो में बताया गया है। और ये भी कि लावारिस अवस्था में मिले बच्चों से बॉलीवुड और इसके स्टार्स कैसे कनेक्टिड हैं, कहां वे फेल हुए हैं। पालोना ने उनसे अपील भी की है कि इन नवजात बच्चों को बचाने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए।

ये वीडियो information के साथ साथ awareness के उद्देश्य से भी बनाया गया है।

 

Newborn girl found on footpath in Mumbai

PaaLoNaa एक लड़ाई है, जो नवजात बच्चों के जीवन को बचाने के लिए लड़ी जा रही है। इसमें हमें आपका सहयोग और समर्थन चाहिए। इसलिए चैनल को लाइक करना न भूलें। चैनल का लिंक है 👇

https://www.youtube.com/PAALONAA

इसके कंटेंट को, वीडियोज को अपने सर्किल में शेयर करें, ताकि कहीं कोई अनजाने में भी ये गलती न दोहरा बैठे। लोगों को #safesurrender के बारे में जानकारी हो। उन्हें पता हो कि नवजात शिशु को कहीं असुरक्षित छोड़ना कानूनन अपराध है।

जब भी कहीं कोई शिशु परित्यक्त अवस्था में जीवित मिले, आम व्यक्ति की जिम्मेदारी ये होनी चाहिए 👇

किसी वजह या मजबूरी से यदि शिशु को पालने में समर्थ नहीं हैं तो ⬇️

✅ उसे सरकार को सुरक्षित सौंप दें।

✅ सार्वजनिक स्थान पर लगवाए गए पालनों में रख दें।

❎ संरक्षण के बिना, सुरक्षा के बिना किसी भी नवजात शिशु को कहीं छोड़ना नैतिक, मानवीय और कानूनी रूप से जघन्य अपराध है।

ज्यादा जानकारी के लिए चाइल्ड लाइन (1098) या पालोना से (97984 54321) पर सम्पर्क करें.

.

अगर आपकी जानकारी में भी किसी नवजात शिशु को कहीं छोड़ने, सौंपने या मारने की घटना आए, तो @PaaLoNaa से शेयर करना ना भूलें। 9798454321 पर व्हॉट्सअप के जरिए आप सूचनाएं हम तक पहुंचा सकते हैं।

.

याद रखें, कि “पालोना देश का पहला और अकेला ऐसा अभियान है”, जो नवजात शिशुओं के साथ हो रही इस क्रूरता के खिलाफ लगातार आवाज उठा रहा है और इसे रोकने के लिए कृत संकल्प है।

.

जो लोग नवजात शिशुओं की हत्या और उनके लावारिस अवस्था में मिलने की सूचनाएं और जानकारियां पालोना से साझा करते हैं, वे इन मासूमों का जीवन बचाने में अहम योगदान देते हैं। क्योंकि आपसे मिली ये जानकारियां पालोना की रिसर्च का हिस्सा बनती हैं।

Maharashtra, PaaLoNaa News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Make a Donation
Paybal button
Become A volunteer